मैं योगेश जाधव (उच्च माध्यमिक शिक्षक, लेखक, कवि) अपने वेबपेज DNYAN SAGAR में आपका स्वागत करता हूं|

27 WAYS TO BOOST IMMUNITY

आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के तरीके :

          प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करने का दावा करने वाले बहुत सारे पूरक और उत्पाद हैं। लेकिन एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करना विटामिन, जड़ी-बूटियों और खनिज निर्माताओं के पैकेज को गोलियों में लेने की तुलना में अधिक जटिल है।आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली नाजुक संतुलन में काम करती है। सर्दी से फ्लू से लेकर COVID-19 तक, इसे कई तरह की बीमारियों और संक्रमणों से लड़ने के लिए मजबूत और परिष्कृत होना चाहिए, लेकिन इतना मजबूत नहीं कि यह अनावश्यक रूप से ओवररिएक्ट कर सके - जिससे ऑटोइम्यून विकार विकसित हो सकें।इसे प्राप्त करने के लिए, यह कई इनपुट्स द्वारा और वास्तव में आपके शरीर के अंदर क्या हो रहा है, इसके जवाब में इसे बहुत कसकर नियंत्रित किया जाता है।

1. अनुशंसित टीकों पर अप-टू-डेट रहें

        एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली का मतलब है कि हम अपने आप को हानिकारक बीमारियों से बचाने के लिए सबसे अच्छे पैर का लाभ उठाएं: टीके। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली स्मार्ट है, लेकिन टीके इसे और भी स्मार्ट बनाने के लिए प्रशिक्षित करते हैं - यह सीखने में मदद करते हैं कि कुछ बीमारी पैदा करने वाली बीमारियों को कैसे पहचाना जाए और उनसे कैसे लड़ें। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए इन हानिकारक कीटाणुओं के संक्रमण की तुलना में टीकाकरण के माध्यम से सीखना अधिक सुरक्षित है।अनुशंसित टीकाकरण, विशेष रूप से आपके COVID-19 वैक्सीन या बूस्टर के साथ-साथ आपके वार्षिक फ्लू शॉट पर अप-टू-डेट रहना हमेशा महत्वपूर्ण होता है।

2. स्वस्थ आहार बनाए रखें

            जैसा कि आपके शरीर में अधिकांश चीजों के साथ होता है, एक स्वस्थ आहार एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली की कुंजी है। इसका मतलब है कि यह सुनिश्चित करें कि आप भरपूर सब्जियां, फल, फलियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा खाएं।आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को आवश्यक ऊर्जा प्रदान करने के अलावा, एक स्वस्थ आहार यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है कि आपको पर्याप्त मात्रा में सूक्ष्म पोषक तत्व मिल रहे हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने में भूमिका निभाते हैं, जिनमें शामिल हैं: चिकन, सालमन, टूना, केला, हरी सब्जियों और आलू में पाया जाने वाला विटामिन बी6 (त्वचा के साथ) संतरे और स्ट्रॉबेरी, साथ ही टमाटर, ब्रोकोली और पालक सहित खट्टे फलों में पाया जाने वाला विटामिन सी बादाम, सूरजमुखी और कुसुम तेल, सूरजमुखी के बीज, मूंगफली का मक्खन और पालक में पाया जाने वाला विटामिन ई चूंकि विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि आपका शरीर पूरक के बजाय आहार स्रोतों से विटामिन को अधिक कुशलता से अवशोषित करता है, इसलिए आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने का सबसे अच्छा तरीका एक संतुलित आहार खाना है। (संबंधित: क्या आप अपने आहार में पर्याप्त विटामिन प्राप्त कर रहे हैं?)

3. नियमित रूप से व्यायाम करें

             शारीरिक गतिविधि केवल मांसपेशियों के निर्माण और खुद को तनाव मुक्त करने के लिए नहीं है - यह स्वस्थ रहने और स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने का भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। (संबंधित: क्या मैं पर्याप्त व्यायाम कर रहा हूँ?) एक तरह से व्यायाम प्रतिरक्षा समारोह में सुधार कर सकता है, आपके समग्र परिसंचरण को बढ़ाकर, प्रतिरक्षा कोशिकाओं और अन्य संक्रमण से लड़ने वाले अणुओं के लिए आपके पूरे शरीर में अधिक आसानी से यात्रा करना आसान बनाता है। वास्तव में, अध्ययनों से पता चला है कि हर दिन कम से कम 30 मिनट के मध्यम से जोरदार व्यायाम करने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करने में मदद मिलती है। इसका मतलब है कि सक्रिय रहने और नियमित व्यायाम करने पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।

4. हाइड्रेट, हाइड्रेट, हाइड्रेट

         पानी आपके शरीर में कई महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिसमें आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करना भी शामिल है।आपके परिसंचरण तंत्र में एक तरल पदार्थ जिसे लिम्फ कहा जाता है, जो आपके शरीर के चारों ओर महत्वपूर्ण संक्रमण से लड़ने वाली प्रतिरक्षा कोशिकाओं को ले जाता है, काफी हद तक पानी से बना होता है। निर्जलित होने से लसीका की गति धीमी हो जाती है, जिससे कभी-कभी बिगड़ा हुआ प्रतिरक्षा प्रणाली हो जाती है। यहां तक ​​​​कि अगर आप व्यायाम या पसीना नहीं कर रहे हैं, तो आप लगातार अपनी सांसों के साथ-साथ अपने मूत्र और मल त्याग के माध्यम से पानी खो रहे हैं। अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में मदद करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप अपने द्वारा उपयोग किए जा सकने वाले पानी के साथ खो जाने वाले पानी की जगह ले रहे हैं - जो यह जानने के साथ शुरू होता है कि आपके दैनिक पानी का सेवन क्या होना चाहिए।

5. भरपूर नींद लें

            नींद निश्चित रूप से एक सक्रिय प्रक्रिया की तरह महसूस नहीं करती है, लेकिन जब आप जाग नहीं रहे होते हैं तो आपके शरीर में बहुत सी महत्वपूर्ण चीजें होती हैं। उदाहरण के लिए, जब आप सोते हैं तो संक्रमण से लड़ने वाले महत्वपूर्ण अणु बनते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग पर्याप्त गुणवत्ता की नींद नहीं लेते हैं, उनके वायरस के संपर्क में आने के बाद बीमार होने की संभावना अधिक होती है, जैसे कि वे जो सामान्य सर्दी का कारण बनते हैं।अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को संक्रमण और बीमारी से लड़ने का सबसे अच्छा मौका देने के लिए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपको हर रात कितनी नींद लेनी चाहिए, साथ ही अगर आपकी नींद खराब हो रही है तो क्या करना चाहिए। (संबंधित: प्रश्नोत्तरी: क्या आपकी नींद की अनुसूची को काम करने की ज़रूरत है?)

6. तनाव कम करें

          चाहे वह जल्दी हो या समय के साथ बनता है, यह समझना महत्वपूर्ण है कि तनाव आपके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है - इसमें आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर पड़ने वाले प्रभाव भी शामिल हैं। तनाव की अवधि के दौरान, विशेष रूप से पुराने तनाव जो लगातार और लंबे समय तक चलने वाले होते हैं, आपका शरीर प्रतिक्रिया करता है जिसे तनाव प्रतिक्रिया कहा जाता है। यह आपके रास्ते में आने वाली तनावपूर्ण स्थितियों को संभालने में आपकी मदद करने के लिए है। दुर्भाग्य से, यह प्रतिक्रिया आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी दबा देती है - जिससे आपके संक्रमण या बीमारी की संभावना बढ़ जाती है।

              तनाव हर किसी के लिए अलग होता है, और हम इसे कैसे दूर करते हैं, यह भी है। यह आपके स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव को देखते हुए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि तनाव की पहचान कैसे करें। और, चाहे वह गहरी साँस लेना हो, मध्यस्थता, प्रार्थना या व्यायाम, आपको उन गतिविधियों से भी परिचित होना चाहिए जो तनाव को कम करने में आपकी मदद करती हैं।

टिप्पण्या

Have any doubt ?
तुम्ही माझ्या DNYAN SAGAR -https://www.yogeshjadhave.com या वेबसाईट ला दिलेल्या प्रतिसादाबद्दल धन्यवाद !

Archive

संपर्क फॉर्म

पाठवा