मैं योगेश जाधव (उच्च माध्यमिक शिक्षक, लेखक, कवि) अपने वेबपेज DNYAN SAGAR में आपका स्वागत करता हूं|

Download Digilocker documents in WhatsApp

Download Digilocker documents like PAN, driving license via MyGov Helpdesk on WhatsApp

अब व्हाट्सएप पर MyGov हेल्पडेस्क के माध्यम से डिजिलॉकर दस्तावेज जैसे पैन, ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करें |

              नागरिक अब व्हाट्सएप पर mygovindia हेल्पडेस्क पर digilocker_ind सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। अब व्हाट्सएप पर MyGov हेल्पडेस्क के माध्यम से डिजिलॉकर दस्तावेज जैसे पैन, ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करें |

           डिजिलॉकर कागजात और प्रमाण पत्र जारी करने और सत्यापित करने के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है, इस प्रकार भौतिक दस्तावेजों की आवश्यकता को दूर करता है। व्हाट्सएप यूजर्स व्हाट्सएप नंबर +91 9013151515 पर 'नमस्ते या हाय या डिजिलॉकर' भेजकर चैटबॉट का इस्तेमाल कर सकते हैं। व्हाट्सएप उपयोगकर्ता व्हाट्सएप नंबर +91 9013151515 पर 'नमस्ते या हाय या डिजिलॉकर' भेजकर चैटबॉट का उपयोग कर सकते हैं।

        प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) के एक ट्वीट के अनुसार, "नागरिक अब डिजिलॉकर के कागजात जैसे कि उनके पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र का उपयोग कर सकते हैं। नागरिक अब @WhatsApp पर @mygovindia हेल्पडेस्क पर @digilocker_ind सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। व्हाट्सएप यूजर्स व्हाट्सएप नंबर +91 9013151515 पर 'नमस्ते या हाय या डिजिलॉकर' भेजकर चैटबॉट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

            सरकारी सेवाओं को सुलभ, समावेशी, पारदर्शी और सरल बनाने की एक बड़ी पहल के तहत, MyGov ने आज घोषणा की कि नागरिक अब डिजिलॉकर सेवा का उपयोग करने के लिए व्हाट्सएप पर MyGov हेल्पडेस्क का उपयोग करने में सक्षम होंगे। इसमें उनके डिजिलॉकर खाते को बनाना और प्रमाणित करना, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज डाउनलोड करना, अन्य सभी व्हाट्सएप पर शामिल हैं। माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार डिजिटल इंडिया के माध्यम से "ईज ऑफ लिविंग" के लिए काम कर रही है। इस संदर्भ में, नागरिकों की उंगलियों पर शासन और सरकारी सेवाओं को सुनिश्चित करने के लिए व्हाट्सएप पर MyGov हेल्पडेस्क एक बड़ा कदम है।

MyGov हेल्पडेस्क, अब डिजिलॉकर सेवाओं से शुरू होकर एकीकृत नागरिक सहायता और कुशल शासन के लिए सेवाओं का एक सूट प्रदान करेगा। नई सेवा नागरिकों को अपने घरों की सुरक्षा से निम्नलिखित दस्तावेजों को आसानी और सुविधा के साथ एक्सेस करने में सक्षम बनाएगी।

           इसमें उनके डिजिलॉकर खाते को स्थापित करना और सत्यापित करना शामिल है, साथ ही व्हाट्सएप पर उनके पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र जैसे कागजात डाउनलोड करना शामिल है।

              डिजिलॉकर कागजात और प्रमाण पत्र जारी करने और सत्यापित करने, भौतिक दस्तावेजों की आवश्यकता को दूर करने के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है। यह नागरिकों को उनके डिजिटल दस्तावेज़ वॉलेट में प्रामाणिक डिजिटल दस्तावेजों तक पहुंच प्रदान करके 'डिजिटल सशक्तिकरण' देने का इरादा रखता है। नई सेवा निवासियों को अनुमति देगी पीआईबी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, निम्नलिखित चीजों को आसानी से और आसानी से एक्सेस करें:

  • PAN card
  • Driving License
  • CBSE Class X Passing Certificate
  • Vehicle Registration Certificate (RC)
  • Insurance Policy - Two Wheeler
  • Class X Marksheet
  • Class XII Marksheet
  • Insurance Policy Document ( Life and Non life available on digilocker)

 व्हाट्सएप यूजर्स

        व्यक्ति व्हाट्सएप नंबर +91 9013151515 पर 'नमस्ते या हाय या डिजिलॉकर' संदेश भेजकर चैटबॉट का उपयोग कर सकते हैं। व्हाट्सएप चैटबॉट इंटरफेस उपयोगकर्ताओं को डिजिलॉकर पर सहेजे गए दस्तावेजों को डाउनलोड करने की अनुमति देगा। पीआईबी की विज्ञप्ति के अनुसार, "डिजिलॉकर एक महत्वपूर्ण नागरिक सेवा होगी जो मेरी सरकार द्वारा व्हाट्सएप पर पेश की जाएगी ताकि डिजिटल समावेश और कुशल शासन को बढ़ावा देने में मदद मिल सके |

सोर्स माध्यम : VTV न्यूज रिपोर्ट.

ट्विट :  


               ऐसेही महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए मुजे फ़ॉलो करे | और मेरे साथ जुड़े रहने के लिए निचे दिए गए चैनेल जॉइन करे |

WhatsApp Group : Click here 

Telegram channel : Click here 

टिप्पण्या

Have any doubt ?
तुम्ही माझ्या DNYAN SAGAR -https://www.yogeshjadhave.com या वेबसाईट ला दिलेल्या प्रतिसादाबद्दल धन्यवाद !

संपर्क फॉर्म

पाठवा