मैं योगेश जाधव (उच्च माध्यमिक शिक्षक, लेखक, कवि) अपने वेबपेज DNYAN SAGAR में आपका स्वागत करता हूं|

BARC Recruitment 2023 For 4374 Posts

 BARC Recruitment 2023 For 4374 Posts

                  भाभा परमाणु अनुसंधान केन्द्र मुम्बई में स्थित है। यह भारत सरकार के परमाणु उर्जा विभाग के अन्तर्गत नाभिकिय विज्ञान एवं अभियांत्रिकी एवं अन्य संबन्धित क्षेत्रों का बहु-विषयी नाभीकीय अनुसंधान केन्द्र है। भारत का परमाणु कार्यक्रम डा॰ होमी जहांगीर भाभा के नेतृत्व में आरम्भ हुआ। 6 जनवरी सन् 1954 को परमाणु उर्जा आयोग के द्वारा परमाणु उर्जा संस्थान (ए ई ई टी) के नाम से आरम्भ हुआ और तत्कालीन प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू द्वारा 20 जनवरी सन् 1957, को राष्ट्र को समर्पित किया गया। इसके बाद परमाणु उर्जा संस्थान को पुनर्निर्मित कर 12 जनवरी सन् 1967 को इसका नया नाम भाभा परमाणु अनुसंधान केन्द्र किया गया, जो कि 24 जनवरी सन् 1966 में डा॰ भाभा की विमान दुर्घटना में आकस्मिक मृत्यु के लिये एक विनम्र श्रद्धांजलि थी।

                 भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (बीएआरसी) भारत की प्रमुख परमाणु अनुसंधान सुविधा है, जिसका मुख्यालय ट्रॉम्बे, मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में है। इसकी स्थापना होमी जहांगीर भाभा ने परमाणु ऊर्जा प्रतिष्ठान, ट्रॉम्बे (AEET) के रूप में जनवरी 1954 में भारत के परमाणु कार्यक्रम के लिए आवश्यक बहु-विषयक अनुसंधान कार्यक्रम के रूप में की थी। यह परमाणु ऊर्जा विभाग (DAE) के तहत संचालित होता है, जिसकी देखरेख सीधे भारत के प्रधान मंत्री करते हैं।

             BARC एक बहु-अनुशासनात्मक अनुसंधान केंद्र है, जिसमें परमाणु विज्ञान, रसायन इंजीनियरिंग, सामग्री विज्ञान और धातु विज्ञान, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, जीव विज्ञान और चिकित्सा, सुपरकंप्यूटिंग, उच्च-ऊर्जा भौतिकी और प्लाज्मा भौतिकी और संबद्ध के पूरे स्पेक्ट्रम को कवर करने वाले उन्नत अनुसंधान और विकास के लिए व्यापक बुनियादी ढाँचा है। भारतीय परमाणु कार्यक्रम और संबंधित क्षेत्रों के लिए अनुसंधान।

                 BARC का मुख्य जनादेश परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण अनुप्रयोगों को बनाए रखना है। यह परमाणु ऊर्जा उत्पादन के सभी पहलुओं का प्रबंधन करता है, रिएक्टरों के सैद्धांतिक डिजाइन से लेकर, कंप्यूटर मॉडलिंग और सिमुलेशन, जोखिम विश्लेषण, नए रिएक्टर ईंधन, सामग्रियों के विकास और परीक्षण आदि तक। यह खर्च किए गए ईंधन प्रसंस्करण और परमाणु कचरे के सुरक्षित निपटान पर भी शोध करता है। इसके अन्य अनुसंधान फोकस क्षेत्र उद्योगों में आइसोटोप के लिए अनुप्रयोग, विकिरण प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य, भोजन और चिकित्सा, कृषि और पर्यावरण, त्वरक और लेजर प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स, उपकरण और रिएक्टर नियंत्रण और सामग्री विज्ञान, पर्यावरण और विकिरण निगरानी आदि में उनके अनुप्रयोग हैं। देश भर में कई अनुसंधान रिएक्टरों का संचालन करता है।

                 इसकी प्राथमिक सुविधाएं ट्रॉम्बे में स्थित हैं, साथ ही नई सुविधाएं कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले के चल्लकेरे में भी स्थित हैं। भारत के परमाणु पनडुब्बी कार्यक्रम का समर्थन करने और व्यापक शोध के लिए उच्च विशिष्ट गतिविधि रेडियोआइसोटोप का उत्पादन करने के लिए, आंध्र प्रदेश में विशाखापत्तनम के पास अचुतापुरम में यूरेनियम ईंधन के संवर्धन पर ध्यान केंद्रित करने वाली एक नई विशेष खनिज संवर्धन सुविधा निर्माणाधीन है।

              BARC भर्ती 2023: भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र, परमाणु ऊर्जा विभाग (DAE) की घटक इकाइयों के विभिन्न पदों को भरने के लिए पात्र भारतीय नागरिकों से सीधी भर्ती / प्रशिक्षण योजना के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करता है, BARC भर्ती 2023 के बारे में अधिक जानकारी के लिए लेख नीचे दिया गया है या आधिकारिक विज्ञापन।

बीएआरसी भर्ती 2023

              यह उन सभी इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक अच्छा अवसर है जो बीएआरसी भर्ती 2023 में नौकरी की तलाश कर रहे हैं। शैक्षिक योग्यता, आयु मानदंड, चयन मोड, महत्वपूर्ण तिथि और अन्य पात्रता प्रक्रिया से संबंधित अधिक जानकारी के लिए कृपया नीचे दिए गए लेख को ध्यान से पढ़ें। साथ ही आवेदन करने से पहले आधिकारिक विज्ञापन को भी विस्तार से पढ़ लें।

OrganizationBARC
PostStipendiary Trainee and Other Posts
Total Posts4374
Application ModeOnline
  • Technical Officer : 181
  • Scientific Assistant : 7
  • Technician (Boiler Attendant) : 24
  • Stipendiary Trainee Cat-I : 1216
  • Stipendiary Trainee Cat-II : 2946
  • तकनीकी अधिकारी: 181
  • वैज्ञानिक सहायक : 7
  • तकनीशियन (बॉयलर अटेंडेंट): 24
  • स्टाइपेंडरी ट्रेनी कैट-I: 1216
  • स्टाइपेंडरी ट्रेनी कैट- II: 2946
शैक्षणिक योग्यता :
  • श्रेणी-I स्टाइपेंडरी ट्रेनी: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/केंद्र या राज्य सरकार के तकनीकी शिक्षा बोर्ड से शैक्षिक/तकनीकी योग्यता के साथ प्रासंगिक विषयों में श्रेणी-I स्टाइपेंडरी ट्रेनी के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। डिप्लोमा एसएससी के बाद 3 साल या एचएससी / आईटीआई / बीएससी के बाद 2 साल का होना चाहिए। उम्मीदवारों ने M.Sc. एकीकृत पाठ्यक्रम और पोस्ट कोड संख्या TR-01 से TR-06 के लिए आवेदन करने पर B.Sc. उपाधि प्रमाण - पत्र।
  • श्रेणी- II स्टाइपेंडरी ट्रेनी: एसएससी (विज्ञान और गणित के साथ) संबंधित ट्रेड में कुल प्लस ट्रेड सर्टिफिकेट में न्यूनतम 60% अंकों के साथ। या भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के साथ एचएससी कुल मिलाकर न्यूनतम 60% अंकों के साथ या एचएससी भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और जीव विज्ञान के साथ कुल मिलाकर न्यूनतम 60% अंकों के साथ या एचएससी (विज्ञान) कुल मिलाकर न्यूनतम 60% अंकों के साथ प्लस 2 साल का डिप्लोमा द्वारा मान्यता प्राप्त डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया
  • तकनीकी अधिकारी: M.Sc., M.Lib।, B.E. / बीटेक। किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से।
  • वैज्ञानिक सहायक: बीएससी (खाद्य प्रौद्योगिकी / गृह विज्ञान / पोषण)
  • तकनीशियन: एसएससी प्लस द्वितीय श्रेणी बॉयलर अटेंडेंट का प्रमाण पत्र
आयु सीमा
टेक्निकल ऑफिसर - 18 से 35 वर्ष
वैज्ञानिक सहायक - 18 से 30 वर्ष
तकनीशियन - 18 से 25 वर्ष
श्रेणी I - स्टाइपेंडरी ट्रेनी - 19 से 24 वर्ष
श्रेणी II - स्टाइपेंडरी ट्रेनी - 18 से 22 वर्ष

आवेदन शुल्क
तकनीकी अधिकारी सी: रुपये। 500/-
वैज्ञानिक सहायक बी: रुपये। 150/-
तकनीशियन बी: रुपये। 100/-
प्रशिक्षण योजना (वैतनिक प्रशिक्षु) श्रेणी 1: रुपये। 150/-
प्रशिक्षण योजना (वैतनिक प्रशिक्षु) श्रेणी 2: रुपये। 100/-

योग्य और इच्छुक आवेदकों / उम्मीदवारों को केवल आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध प्रारूप में "ऑनलाइन आवेदन करें" की आवश्यकता होगी |
  • Last Date is 22.05.2023

Important Link

Notification : Download Here

             Follow me to get more such important information. And to stay connected with me, join the channel given below.

WhatsApp Group : Click here 

Telegram channel : Click here 


टिप्पण्या

Have any doubt ?
तुम्ही माझ्या DNYAN SAGAR -https://www.yogeshjadhave.com या वेबसाईट ला दिलेल्या प्रतिसादाबद्दल धन्यवाद !

संपर्क फॉर्म

पाठवा