मी योगेश जाधव (शिक्षक, लेखक, कवी) आपल्या DNYAN SAGAR या वेबपेजवर आपले हार्दिक स्वागत करतो.|

BPNL Recruitment 2023

भारतीय पशुपालन निगम लिमिटेड (BPNL)

पशुपालक बीमा योजना, पशुधन कल्याण बीमा योजना, आवासीय कौशल विकास योजना

               भारतीय पशुपालन निगम लिमिटेड द्वारा संचालित पशुपालक बीमा योजना, पशुधन कल्याण बीमा योजना, आवासीय कौशल विकास योजना का संचालन राज्य स्तर पर किया जाना प्रस्तावित है। इन योजनाओं के माध्यम से किसानी व पशुओं को बीमा तथा बेरोजगार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण का लाभ पहुंचाने और इन योजनाओं को सफल बनाने के लिये के लिए पंचायत, तहसील व जिला स्तर पर उत्साहित एवं कर्मठ युवाओं की आवश्यकता है।

2. आवेदन का तरीका :-

1. ऑनलाइन 

2. ऑनलाइन आवेदन पत्र में समस्त वांछित सूचना अंकित करें। आवेदन भरने से पूर्व विज्ञप्ति को ध्यानपूर्वक पढ़ लें। कोई सूचना गलत या अपूर्ण भरने पर आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा, जिसकी जिम्मेदारी स्वयं आवेदक की होगी।

पद का नाम पद संख्या/ पारिश्रमिक क्र.स.

पदनाम         पदसंख्या            मासिक वेतन                      

सर्व प्रभारी -      574                 24,000/-

सर्वेयर   -         2870                20,000/-

-आवेदक विज्ञापित एक से अधिक पदों के लिए अलग अलग आवेदन प्रस्तुत करे, रिक्त पदों की संख्या में कमी या वृद्धि की जा सकती है |

-अंतिम रूप से चयनित सभी आवेदकों का निगम द्वारा 2.5 लाख रु. का दुर्घटना बीमा निःशुल्क किया जायेगा |

★★ लक्ष्यानुसार कार्य नहीं करने पर मासिक वेतन का भुगतान नियमानुसार आनुपातिक कटौती कर किया जाएगा |

★ उपर्युक्त मासिक वेतन के अलावा लक्ष्य पूर्ण करने पर वाहन भत्ता प्रतिमाह पदानुसार अतिरिक्त देय होगा ।

नोट:- निगम में 2 साल कार्यकाल पूरा होने के बाद विशेषाधिकार के रूप में यात्रा भता, दैनिक भता, आवास भता आदि नियमानुसार दिया जाएगा।

पात्रता एवं शैक्षणिक योग्यता :-

पदनाम                                             शैक्षणिक योग्यता

सर्वे प्रभारी          -   भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड / संस्था से किसी भी विषय में 12वीं उत्तीर्ण

सर्वेयर               -   भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड / संस्था से किसी भी विषय में 10वीं उत्तीर्ण

अन्य योग्यताएँ :-

1) स्वास्थ्य निगम में रिक्त पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार अच्छे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का होना चाहिए । 

2) चरिव निगम में सीधी भर्ती के लिए आवेदक का परित्र अच्छा / उत्तम होना चाहिए ।

विशेष :- उपर्युक्त योग्यता रखने वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिये आवेदन कर सकते हैं, उम्मीदवार को पदानुसार राजस्थान राज्य के किसी भी जिले / तहसील / पंचायत समिति / ग्राम पंचायत में ही नियुक्ति दी जायेगी ।

चूंकि यह (पद संख्या 1 से 2) फील्ड जॉब है अतः चयनित आवेदकों को दिये गये फील्ड में कार्य कर नियमानुसार कार्य की रिपोर्टिंग करनी होगी ।

आयु सीमा :-

सर्वे प्रभारी      -   21-40

सर्वेयर          -   18-40

आवेदन करने की अंतिम तिथि :-

दिनांक 05 जुलाई 2023 रात्रि 12:00 बजे तक

आवेदन शुल्क :-

सर्वेयर   -  826/-

सर्वे प्रभारी   - 944/-

★ भारत सरकार के नियमानुसार आवेदन शुल्क में 18% GST शामिल है ।

★ निगम पब्लिक लिमिटेड कम्पनी है आवेदन शुल्क सभी वर्गों के लिये समान है किसी भी प्रकार की छूट नहीं है । 

★ आवेदन शुल्क की राशि अप्रतिदेय अर्थात वापसी देय नहीं है ।

चयन प्रक्रिया :-

(क) सर्वप्रथम अंतिम तिथि तक प्राप्त सभी आवेदन पत्रों की जाँच की जायेगी ।

विशेष :- आवेदक आवेदन पत्र में स्वयं का मोबाइल नंबर व ई-मेल आईडी भरें। गलत मोबाइल नंबर एवं ई-मेल आईडी के लिए आवेदक स्वयं जिम्मेदार होगा।

(ख) आवेदन पत्र प्राप्ति के पश्चात् फॉर्म में भरी गयी जानकारी के आधार पर ऑनलाइन परीक्षा (Online Exam) की सूचना आपकी रजिस्टर्ड ईमेल आई डी पर भेजी जाएगी। ऑनलाइन परीक्षा की तिथि व समय विज्ञापन की अंतिम तिथि से एक माह के बाद आवेदक की रजिस्टर्ड ई मेल पर भेजी जायेगी ।

(ग) ऑनलाइन परीक्षा में सफल रहे आवेदकों को ई-मेल के द्वारा कार्य के सम्बन्ध में घोषणा पत्र भेजा जायेगा, जिसे आवेदक धारा 100 रूपये के स्टाम्प पेपर पर नोटेरी करवाकर डाक के माध्यम से निगम के पते पर भेजना होगा।

विशेष :- निगम द्वारा कार्य के सम्बन्ध में घोषणा पत्र भेजे जाने सम्बंधित ई-मेल में दिए गये सभी निर्देशों को आवेदक द्वारा अच्छी तरह पढ़ एवं समझ कर कार्य के सम्बन्ध में घोषणा पत्र को 100 रुपये के स्टाम्प पर नोटेरी करवाकर निगम कार्यालय में अंतिम तिथि तक भेजना आवश्यक है यदि किसी आवेदक द्वारा गलत व अपूर्ण घोषणा पत्र भेजा जाएगा तो, गलत व अपूर्ण घोषणा पत्र को निगम द्वारा निरस्त कर दिया जायेगा व साक्षात्कार की सूचना नहीं भेजी जायेगी ।

(घ) जिन आवेदकों द्वारा निगम से भेजा गया कार्य के सम्बन्ध में घोषणा पत्र 100 रुपये के स्टाम्प पर नोटेरी करवाकर निगम कार्यालय में भेजा जायेगा केवल उन्ही आवेदकों को साक्षात्कार के लिये ईमेल के माध्यम से बुलावा भेजा जायेगा | साक्षात्कार के समय आवेदक को पद के अनुसार मूल शैक्षणिक दस्तावेज, पहचान पत्र व अनुभव प्रमाण पत्र व इन सभी होगा जिसके लिए कोई यात्रा भत्ता देय नहीं होगा | प्रशिक्षण में होने वाला शेष व्यय निगम द्वारा वहन किया जायेगा |

(च) अंतिम रूप से चयनित सभी आवेदकों को निगम द्वारा 2.5 लाख रु. का दुर्घटना बीमा निःशुल्क किया जायेगा |

परीक्षा का स्थान :-

         निगम द्वारा परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से ली जायेगी | आवेदक यह परीक्षा किसी भी कम्प्यूटर सेंटर, साइबरकैफ़े, लैपटॉप, डेक्सटॉप व मोबाइल के माध्यम से किसी भी स्थान से दे सकते है। इस परीक्षा के लिये निगम द्वारा कोई भी परीक्षा केंद्र व प्रवेश पत्र जारी नहीं किया जायेगा. ऑनलाइन परीक्षा के लिए आवेदकों को एक लिंक उनकी रजिस्टर्ड ईमेल पर भेजा जायेगा। अधिक जानकारी साथ में संलग्न सिलेबस में दी गयी है उसको ध्यानपूर्वक पढ़े |

विस्तृत जानकारी -

1. पशुपालक बीमा योजना :

इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य देश के किसानों/पशुपालकों को सुरक्षा प्रदान करने हेतु दि ओरिएण्टल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, भारत सरकार के द्वारा, निगम के आर्थिक सहयोग से निःशुल्क दुर्घटना बीमा उपलब्ध करना है व साथ ही पशुओं के लिए उच्च स्तर का कैल्शियम उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत पशुपालक द्वारा एक स्पेशल गोल्ड दूधधारा सौरप (5 ली.) वर्ष में एक बार खरीदने पर पशुपालक का एक लाख का दुर्घटना बीमा 1 वर्ष के हेतु निःशुल्क उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त यदि कोई पशुपालक एक साथ तीन स्पेशल गोल्ड दूधधारा कैल्शियम सौरप लेता है तो उस पशुपालक का निःशुल्क 2.5 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर जारी किया जाता है।

2. पशुधन कल्याण बीमा योजना :-

पशु कल्याण बीमा योजना निगम द्वारा भारतीय कृषि बीमा कंपनी, भारत सरकार के सहयोग से संचालित की जानी है, तथा पशुपालकों को पशुओं की सामान्य व बीमारियों से होने वाली मृत्यु से हुये आर्थिक नुकसान से बचाने से सम्बंधित है। इस योजना के अंतर्गत पूरे राज्य के पशुपालक अपने पशुओं का बीमा करा सकते है। इस योजना में व्यक्तिगत पशुपालक, माइक्रो फाइनेंस संस्थान, बैंक, डेयरी सहकारी समितियां स्वयं सहायता समूह और बीमा योग्य हित वाले ग्राहक पशु बीमा के पात्र है

3. आवासीय कौशल विकास योजना :-

इस कार्यक्रम को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। कार्यक्रम में ग्रामीण युवाओं को बकरी फार्म, मुर्गी फार्म, खरगोश फार्म, सुअर फार्म, कडकनाथ फार्म, डेयरी फार्म आदि का प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है साथ ही प्रशिक्षण पूर्ण होने पर अभ्यार्थी को प्रमाण पत्र जारी किया जाता है। अभ्यार्थी प्रशिक्षण प्राप्त करने पर आत्मनिर्भर होकर, स्वरोजगार करता है। जिसमे निगम द्वारा स्वरोजगार कार्यक्रम में युवाओं के लिए लोन सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है |

परीक्षा का स्वरुप और अभ्यासक्रम : click here 

Home page : click here



ओनलाईन अर्जी : click here 

             Follow me to get more such important information. And to stay connected with me, join the channel given below.

WhatsApp Group : Click here 

Telegram channel : Click here 


टिप्पण्या

Have any doubt ?
तुम्ही माझ्या DNYAN SAGAR -https://www.yogeshjadhave.com या वेबसाईट ला दिलेल्या प्रतिसादाबद्दल धन्यवाद !

संपर्क फॉर्म

पाठवा