मैं योगेश जाधव (उच्च माध्यमिक शिक्षक, लेखक, कवि) अपने वेबपेज DNYAN SAGAR में आपका स्वागत करता हूं|

JAVAHAR NAVODAY ADMISSION 2024 result

JAVAHAR NAVODAY ADMISSION CLASS 6 SELECTION TEST 2024

            JNVST 2023 नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 प्रवेश के लिए JNV चयन परीक्षा है। तो, जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 2023 एनवीएस कक्षा 6 प्रवेश के लिए आयोजित की जाएगी। जवाहर नवोदय विद्यालय समिति द्वारा अपने प्रवेश वेब पोर्टल पर 6 वीं कक्षा में नवोदय विद्यालयों में प्रवेश के लिए हर साल नवोदय प्रवेश परीक्षा 2023 अधिसूचना जारी की जाएगी।

         नवोदय प्रवेश 2024: जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 प्रवेश फार्म शुरू हो गया है जवाहर नवोदय विद्यालय भारत के सभी राज्यों में स्थित हैं। कक्षा 5 में पढ़ने वाले छात्र इस स्कूल में पढ़ने के लिए फॉर्म भर सकते हैं। और इस फॉर्म को भरने के बाद उनकी परीक्षा आयोजित की जाती है। और इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने वाले मेधावी छात्रों को नवोदय विद्यालय में प्रवेश मिलता है। तथा प्रवेश के साथ अध्ययन एवं छात्रावास की सुविधा निःशुल्क है। फिर नवोदय प्रवेश 2024 का फॉर्म भरना शुरू हो गया है। तो इस नवोदय प्रवेश 2024 के लिए अपने बच्चों और अपने आसपास के बच्चों को सूचित करें। अधिक जानकारी के लिए नीचे आवश्यक जानकारी देखें

जवाहर नवोदय विद्यालयों की स्थापना

          सरकार की नीति के अनुसार, प्रत्येक जिले में एक जवाहर नवोदय विद्यालय स्थापित किया जाना है। तदनुसार, देश के विभिन्न जिलों में 2016-17 के दौरान 62 नए ज.न.वि. स्वीकृत किए गए हैं। इसके अलावा, एससी और एसटी आबादी की बड़ी सघनता वाले जिलों में प्रत्येक में 10 ज.न.वि. स्वीकृत किए गए हैं। इसके अलावा, 03 जिलों में 3 जेएनवी स्वीकृत किए गए हैं। सेनापति-द्वितीय (मणिपुर), उखरुल-द्वितीय (मणिपुर) और रतलाम-द्वितीय (मध्य प्रदेश) विशेष मामले के रूप में, स्वीकृत ज.न.वि. की कुल संख्या को 661 तक लाते हैं। प्रत्येक विद्यालय में कक्षाओं के लिए पर्याप्त भवन के साथ एक पूर्ण परिसर का प्रावधान है। . , शयनगृह, स्टाफ-क्वार्टर, डाइनिंग-हॉल और अन्य अवसंरचनात्मक सुविधाएं जैसे। खेल के मैदान, कार्यशालाएं, पुस्तकालय और प्रयोगशालाएं आदि। नए नवोदय विद्यालयों का उद्घाटन राज्य सरकार के प्रस्ताव पर आधारित है, जिसमें स्थायी विद्यालय के पूरा होने तक स्कूल चलाने के लिए पर्याप्त अस्थायी आवास के साथ-साथ लगभग 30 एकड़ उपयुक्त भूमि (मामले के आधार पर छूट दी जा सकती है) मुफ्त उपलब्ध कराने की पेशकश की गई है। इमारत। .

नवोदय विद्यालय योजना

                  शिक्षा पर राष्ट्रीय नीति-1986 में जवाहर नवोदय विद्यालय कहे जाने वाले आवासीय विद्यालयों की स्थापना की परिकल्पना की गई थी, जो ग्रामीण प्रतिभाओं का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। यह महसूस किया गया कि विशेष प्रतिभा या योग्यता वाले बच्चों को अच्छी गुणवत्ता वाली शिक्षा उपलब्ध कराकर तेज गति से प्रगति करने के अवसर प्रदान किए जाने चाहिए, भले ही इसके लिए उनकी भुगतान करने की क्षमता कुछ भी हो। ऐसी शिक्षा ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को अपने शहरी समकक्षों के साथ समान स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम बनाएगी; उन्हें सहज रूप से आत्मसात करना और समाज की मुख्यधारा में एकीकृत करना। नवोदय विद्यालय प्रणाली, जो एक अनोखे प्रयोग के रूप में शुरू हुई, आज भारत और अन्य जगहों पर स्कूली शिक्षा के इतिहास में अद्वितीय है। इसका महत्व लक्षित समूह के रूप में प्रतिभाशाली ग्रामीण बच्चों के चयन और उन्हें एक आवासीय विद्यालय प्रणाली में सर्वश्रेष्ठ की तुलना में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के प्रयास में निहित है।

1. सरकारी स्कॉलरशिप: कई सरकारें अंतरराष्ट्रीय छात्रों को स्कॉलरशिप देती हैं। उदाहरणों में शामिल:

    - फुलब्राइट स्कॉलरशिप (संयुक्त राज्य अमेरिका)

    - शेवनिंग स्कॉलरशिप (यूनाइटेड किंगडम)

    - इरास्मस+ कार्यक्रम (यूरोपीय संघ)

2. विश्वविद्यालय छात्रवृत्तियाँ: अधिकांश विश्वविद्यालयों के पास अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए अपने स्वयं के छात्रवृत्ति कार्यक्रम हैं। ये छात्रवृत्ति अक्सर शैक्षणिक योग्यता, प्रतिभा या विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित विशिष्ट मानदंडों पर आधारित होती हैं।

3. निजी छात्रवृत्तियाँ: विभिन्न निजी संगठन, फ़ाउंडेशन और निगम छात्रों को विदेश में अध्ययन करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं। ये छात्रवृत्ति विभिन्न मानदंडों जैसे शैक्षणिक प्रदर्शन, अध्ययन के क्षेत्र, राष्ट्रीयता या वित्तीय आवश्यकता पर आधारित हो सकती हैं। कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:

    - रोटरी फाउंडेशन ग्लोबल ग्रांट्स

    - सोरोस फाउंडेशन/ओपन सोसाइटी फाउंडेशन

    - डीएएडी स्कॉलरशिप (जर्मनी)

4. देश-वशिष्ट छात्रवृत्ति: कुछ देशों में छात्रवृत्ति कार्यक्रम विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। ये कार्यक्रम सांस्कृतिक आदान-प्रदान और अकादमिक सहयोग को बढ़ावा देते हैं। 

    - ऑस्ट्रेलिया पुरस्कार

    - न्यूजीलैंड छात्रवृत्ति

    - कैनेडियन कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप प्रोग्राम

5. विषय-विशिष्ट छात्रवृत्तियां: कई संगठन अध्ययन या शोध के विशिष्ट क्षेत्रों में अध्ययन करने वाले छात्रों के लिए छात्रवृत्तियां प्रदान करते हैं। ये छात्रवृत्तियाँ अनुशासन-विशिष्ट हो सकती हैं और छात्रों को उनकी शैक्षणिक गतिविधियों में सहायता करने का लक्ष्य रखती हैं। उदाहरणों में शामिल:

    - रोड्स छात्रवृत्ति (विभिन्न विषयों)

    - गेट्स कैम्ब्रिज स्कॉलरशिप (अध्ययन के सभी क्षेत्र)

    - राष्ट्रमंडल छात्रवृत्ति (विभिन्न विषयों)

6. गैर-लाभकरी संगठन: गैर-लाभकारी संगठन और फाउंडेशन विशिष्ट मानदंडों, जैसे सामुदायिक सेवा, नेतृत्व कौशल या सामाजिक प्रभाव के आधार पर छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं। उदाहरणों में शामिल

    - आगा खान फाउंडेशन

    - विश्व बैंक छात्रवृत्ति कार्यक्रम

    - वेलकमट्रस्ट

           प्रत्येक छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्रता मानदंड, आवेदन प्रक्रिया और समय सीमा की पूरी तरह से शोध और समीक्षा करना महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, अपने चुने हुए विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय छात्र कार्यालय तक पहुँचने या विस्तृत जानकारी और मार्गदर्शन के लिए संबंधित छात्रवृत्ति प्रदाता से संपर्क करने पर विचार करें।

परीक्षा का नाम  - जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2024

परीक्षा योजना - नवोदय विद्यालय समिति UN

प्रवेश मानक -  मानक 6

फॉर्म भरने की आखिरी तारीख - 25 अगस्त 2023

                 The last date for submission of online application forms for JNVST-2024 has been further extended up to 25.08.2023. The correction window for making modifications in online application forms by registered candidates in the fields GENDER (MALE/FEMALE), CATEGORY (GENERAL/OBC/SC/ST), AREA (RURAL/URBAN), DISABILITY and MEDIUM OF EXAMINATION will remain open only for two days after the last date of submission of online applications.

परीक्षा तिथि - 20 जनवरी 2024

परीक्षा माध्यम   -  गुजराती / हिंदी / अंग्रेजी

नवोदय प्रवेश परीक्षा दस्तावेज़ सूची :

  • जिस विद्यालय में वह पढ़ता है उसके प्रधानाचार्य द्वारा जारी प्रमाण पत्र की प्रमाणित प्रति
  • छात्र का फोटो
  • अभिभावक के हस्ताक्षर
  • छात्र के हस्ताक्षर
  • आधार कार्ड/आवासीय प्रमाण पत्र

नवोदय प्रवेश 2024 परीक्षा महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन फॉर्म शुरू होने की तारीख  :  19-6-2023

ऑनलाइन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि  : 25-8-2023

परीक्षा तिथि   :  20-1-2024

टेस्ट की संरचना चयन परीक्षा दो घंटे की अवधि के लिए सुबह 11:30 बजे से दोपहर 01:30 बजे तक होगी और इसमें केवल वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों के साथ 3 खंड होंगे। 100 अंकों के लिए कुल 80 प्रश्न हैं।

मानसिक क्षमता परीक्षण - 50 अंक

मिनट अंकगणित परीक्षण - 25 अंक

मिनट लैंग्वेज टेस्ट - 25 अंक

मिनट कुल 100 अंक और 2 घंटे

प्रत्येक अभ्यर्थी को तीनों खण्डों वाली एक एकल परीक्षा पुस्तिका दी जाएगी। "दिव्यांग छात्रों" (दिव्यांग छात्रों) के लिए 40 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

ગુજરાત રાજ્ય ૩ થી 8 નું પ્રથમ સત્ર પરીક્ષા ટાઇમ ટેબલ 2023 



ओनलाईन अर्जी : click here 







होम पेज : click here 

             Follow me to get more such important information. And to stay connected with me, join the channel given below.

WhatsApp Group : Click here 

Telegram channel : Click here 

टिप्पण्या

Have any doubt ?
तुम्ही माझ्या DNYAN SAGAR -https://www.yogeshjadhave.com या वेबसाईट ला दिलेल्या प्रतिसादाबद्दल धन्यवाद !

संपर्क फॉर्म

पाठवा