मैं योगेश जाधव (उच्च माध्यमिक शिक्षक, लेखक, कवि) अपने वेबपेज DNYAN SAGAR में आपका स्वागत करता हूं|

Asia Cup: Pakistan's challenge is over : एशिया कप : पाकिस्तान की चुनौती ख़त्म

 एशिया कप : पाकिस्तान की चुनौती ख़त्म

भारत और श्रीलंका में होगा फाइनल मैच

पाकिस्तान की चुनौती क्यूँ ख़त्म हुई ?

आखिरी मिनट में खेले गए मैच में श्रीलंका ने पाकिस्तान को दो विकेट से हराकर एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया। रविवार को फाइनल मुकाबले में उनका मुकाबला भारत से होगा. इस हार से पाकिस्तान की चुनौती ख़त्म हो गई. 

श्रीलंका की जित कैसे हुई ?

पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच यह मैच बारिश के कारण दो बार बाधित होने के कारण 42 ओवर का खेला गया। विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान के नाबाद 86 रन की बदौलत पाकिस्तान ने श्रीलंका के खिलाफ 42 ओवर में 7 विकेट पर 252 रन का स्कोरबोर्ड खड़ा किया। श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने धैर्यपूर्वक बल्लेबाजी करते हुए आखिरी ओवर में मुश्किल दिखाई दे रही जीत हासिल कर ली। भारी दबाव के बीच कुशल मेंडिस के 91 और असलांका के नाबाद 49 रन जीत के लिए निर्णायक साबित हुए। श्रीलंकाई सलामी जोड़ी ने रन चेज़ की जोरदार शुरुआत की. कुशल परेरा द्वारा शाहीन शाह अफरीदी ने 3 जोरदार चौके लगाकर उम्मीदें जगाईं. लेकिन दौड़ें या नहीं, इस दुविधा में परेरा रन आउट हो गए और श्रीलंकाई भीड़ खुशी से झूम उठी. बल्लेबाज 6 रन प्रति ओवर से ज्यादा का औसत बनाए रखते हुए अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे। वह खराब गेंदों पर तो चौके लगा रहे थे लेकिन अच्छी गेंदों पर अधिक सिंगल नहीं ले सके। कुशल मेंडिस और सदीरा के बीच शतकीय साझेदारी ने जीत को संभव बना दिया। सादिरा, कप्तान शंका और धनंजय को रणनीतिक क्षण में आउट किया गया। 41वें ओवर में शाहीन शाह अफरीदी ने सिर्फ 4 रन देकर दो बल्लेबाजों को आउट किया. और आखिरी ओवर में पदार्पण करने वाले ज़मान ने एक सटीक स्ट्राइक के साथ दबाव डाला। हालांकि, असलांका ने अपना दिमाग शांत रखा और आखिरी ओवर में जीत के लिए जरूरी 8 रन ले लिए। श्रीलंका ने फाइनल में प्रवेश किया और दर्शकों को खुशी से चौंका दिया। ओपनर में बल्लेबाजी का मौका पाने वाले अब्दुल्ला शफीक ने कप्तान बाबर आजम के साथ मिलकर पारी को बेहतर बनाया। अब्दुल्ला बाबर आजम से ज्यादा आत्मविश्वास के साथ बल्लेबाजी कर रहे थे. गेंद पर नजर रखने वाले बाबर आजम ने खूबसूरती से गेंद फेंकी | कुछ ही देर में कुशल मेंडिस ने एयर और बोल्ड कर दिया। मोहम्मद हारिस और मोहम्मद नवाज़ बीच के चरण में बिना किसी लड़ाई के बाहर हो गए। रिजवान-इफ्तखार की जोड़ी ने 5 विकेट पर 130 रन के आंशिक स्कोर से काम चलाना शुरू किया. दोनों ने पहले एकत्र होने में समय लगाया और भाग गये. इन दोनों ने बेहद सधी हुई 81 गेंदों की शतकीय साझेदारी की। इफ्तखार 47 रन बनाकर आउट हुए. रिजवान 73 गेंदों पर 86 रन बनाकर नाबाद रहे।

मैच किसने कितने रन किए ?

पाकिस्तान: 42 ओवर में 7 विकेट पर 252 (अब्दुल्ला सैफिक 52, बाबर आजम 29, मोहम्मद रिजवान नाबाद 86 - 73 गेंद, 6 चौके, 2 छक्के, इफ्तेकार अहमद 47 - 40 गेंद, 4 चौके, 2 छक्के, प्रमोद मदुशन 58-2, मथिशा पथिराना 65-3) (डकवर्थ-लुईस फॉर्मूला के अनुसार 252 रन की चुनौती) 
श्रीलंका : 42 ओवर में 8 विकेट पर 252 (पाथून निसांका 29, कुशल मेंडिस 91-87 गेंद, 8 चौके, 1 छक्का, समरविक्रमा 48 -51 गेंदें, 4 चौके, चैरिथ असलांका 49 नाबाद, शाहीन शाह अफरीदी 52-2, इफ्तिकार अहमद 50-3)

Home page : click here

                 Follow me to get more such important information. And to stay connected with me, join the channel given below.

WhatsApp Group : Click here 

Telegram channel : Click here 

Download App  for daily update: click here 

Follow on google news : click here 

टिप्पण्या

Have any doubt ?
तुम्ही माझ्या DNYAN SAGAR -https://www.yogeshjadhave.com या वेबसाईट ला दिलेल्या प्रतिसादाबद्दल धन्यवाद !

Archive

संपर्क फॉर्म

पाठवा