मैं योगेश जाधव (उच्च माध्यमिक शिक्षक, लेखक, कवि) अपने वेबपेज DNYAN SAGAR में आपका स्वागत करता हूं|

How to create WhatsApp channel : व्हाट्सअप चैनल कैसे बनाए

 How to create WhatsApp channel : व्हाट्सअप चैनल कैसे बनाए 

मित्रो,  दुनिया में हर एक चीज अपडेट होती जा रही है | नए नए फीचर उसमे एड होते जा रहे है | वैसे ही व्हाट्सअप में भी ऐसेही नए अपडेट किए गए है | आज उसी के बारे में हम जानकारी लेंगे | यूट्यूब , टेलीग्राम, इन्स्टाग्राम में चेनेल बनाना आपने तो सुना होगा | लेकिन अब आप व्हाट्सअप में भी चेनल बना सकते हो | जी हां अपने सही पढ़ा अब व्हाट्सअप में भी आप चेनेल बना सकते है | यह चेनल कैसे और कोण बना सकते है? चेनेल में आपको कौन कौन फीचर मिलने वाले है यह हम जानने वाले है |

           आज व्हाट्सअप 150 से अधिक देशों में व्हाट्सएप चैनल लॉन्च करने और आपके लिए महत्वपूर्ण अपडेट प्राप्त करने का एक निजी तरीका प्रदान करते हैं। हजारों संगठनों, खेल टीमों, कलाकारों और विचारकों का स्वागत कर रहे हैं जिनका लोग व्हाट्सएप के भीतर ही अनुसरण कर सकते हैं।व्हाट्सअप का लक्ष्य उपलब्ध सबसे निजी प्रसारण सेवा बनाना है। चैनल आपकी चैट से अलग होते हैं, और जिसे आप फ़ॉलो करना चुनते हैं वह अन्य फ़ॉलोअर्स को दिखाई नहीं देता है। व्हाट्सअप व्यवस्थापकों और अनुयायियों दोनों की व्यक्तिगत जानकारी की भी सुरक्षा करते हैं। व्हाट्सअप ने दस देशों में अपनी प्रारंभिक शुरुआत से सभी सकारात्मक प्रतिक्रिया की सराहना की है। जैसे-जैसे वैश्विक स्तर पर चैनलों का विस्तार हो रहा हैं, वैसे व्हाट्सअप निम्नलिखित अपडेट पेश कर रहा हैं:

उन्नत निर्देशिका - अब आप अनुसरण करने के लिए चैनल पा सकते हैं जो आपके देश के आधार पर स्वचालित रूप से फ़िल्टर किए जाते हैं। आप ऐसे चैनल भी देख सकते हैं जो फ़ॉलोअर्स की संख्या के आधार पर नए, सबसे सक्रिय और लोकप्रिय हैं।

प्रतिक्रियाएँ - आप प्रतिक्रिया देने और कुल प्रतिक्रियाओं की गिनती देखने के लिए इमोजी का उपयोग करके प्रतिक्रिया कर सकते हैं। आप कैसी प्रतिक्रिया देते हैं, यह फ़ॉलोअर्स को नहीं दिखाया जाएगा.

संपादन - जल्द ही, व्यवस्थापक 30 दिनों तक अपने अपडेट में बदलाव करने में सक्षम होंगे, जब व्हाट्सअप उन्हें स्वचालित रूप से अपने सर्वर से हटा देगा।

अग्रेषित करना - जब भी आप किसी अपडेट को चैट या समूह में अग्रेषित करते हैं तो इसमें चैनल पर वापस एक लिंक शामिल होगा ताकि लोग अधिक जानकारी प्राप्त कर सकें।

About WhatsApp Channels : व्हाट्सएप चैनल के बारे में 

            अपनी रुचि वाले लोगों और संगठनों के चैनलों का अनुसरण करके सीधे व्हाट्सएप में जानकारी और प्रासंगिक अपडेट प्राप्त करें। टेक्स्ट, जानकारी के लिंक, फ़ोटो या वीडियो जैसे अपडेट प्राप्त करने के लिए किसी चैनल का अनुसरण करें। अपडेट आपकी व्यक्तिगत चैट और कॉल से दूर, ऐप के एक अलग टैब में दिखाई देते हैं। हालाँकि कुछ सुविधाएँ व्हाट्सएप चैट से परिचित लग सकती हैं, लेकिन चैनल अपडेट बातचीत के बजाय एकतरफा प्रसारण है। अनुयायी सीधे अपडेट का उत्तर नहीं दे सकते या चैनल व्यवस्थापकों को संदेश नहीं भेज सकते। इसके बजाय वे सर्वेक्षणों पर मतदान करके या चैनल अपडेट में इमोजी प्रतिक्रियाएं जोड़कर चैनल की सामग्री में अपनी रुचि दिखा सकते हैं। आप अपडेट टैब (पूर्व में स्थिति टैब) के अंतर्गत चैनल पा सकते हैं।

               यह सिर्फ शुरुआत है, और व्हाट्सअप उपयोगकर्ताओं से प्राप्त फीडबैक के आधार पर और अधिक सुविधाएँ जोड़ना और चैनल का विस्तार करना जारी रखेंगे। आने वाले महीनों में, व्हाट्सअप किसी के लिए भी चैनल बनाना संभव बना देंगे | फिलाल यह सुविधा केवल वेरिफय बिजनेस व्हाट्सअप के लिए उपलब्ध है |

How to create a WhatsApp Channel : व्हाट्सएप चैनल कैसे बनाएं 

अपडेट साझा करने और व्हाट्सएप के माध्यम से सीधे अपने अनुयायियों से जुड़ने के लिए एक चैनल बनाएं। आरंभ करने के लिए आपको एक व्हाट्सएप अकाउंट की आवश्यकता होगी, यदि आपके पास व्हाट्सएप अकाउंट नहीं है तो यहां जानें कि इसे कैसे प्राप्त करें। आप व्हाट्सएप बिजनेस ऐप के माध्यम से भी चैनल तक पहुंच सकते हैं, यहां और जानें। यदि आपके पास व्हाट्सएप अकाउंट है, तो सुनिश्चित करें कि यह नवीनतम संस्करण में अपडेट किया गया है। अपने चैनल में अधिक सुरक्षा जोड़ने के लिए, अपना चैनल बनाने वाले व्हाट्सएप खाते और किसी भी व्यवस्थापक के खाते के लिए दो-चरणीय सत्यापन चालू करें।

एक चैनल बनाएं : Create a channel

  1. व्हाट्सएप वेब खोलें, और चैनल आइकन पर क्लिक करके चैनल पर जाएं
  2. > चैनल बनाएं पर क्लिक करें.
  3. जारी रखें पर क्लिक करें और ऑनस्क्रीन संकेतों के माध्यम से जारी रखें।
  4. अपना चैनल बनाना समाप्त करने के लिए एक चैनल नाम जोड़ें। आप किसी भी समय नाम दोबारा बदलना चुन सकते हैं.
  5. अपने चैनल को कस्टमाइज़ करें: आप विवरण और आइकन जोड़कर अपने चैनल को अभी कस्टमाइज़ करना चुन सकते हैं या बाद तक प्रतीक्षा कर सकते हैं।
  6. एक चैनल विवरण जोड़ें: संभावित अनुयायियों को यह समझने में मदद करने के लिए कुछ शब्द लिखें कि आपका चैनल किस बारे में है।
  7. एक चैनल आइकन जोड़ें: अलग दिखने के लिए अपने फ़ोन या वेब से एक छवि जोड़ें।
  8. चैनल बनाएं पर क्लिक करें और आपका काम हो गया!
  • Open WhatsApp Web, and go to Channels by clicking the Channels icon
  • Click 
     > Create channel.
  • Click Continue and continue through the onscreen prompts.
  • Add a channel name to finish creating your channel. You can choose to change the name again at any time.
  • Customize your channel: You can choose to customize your channel now by adding a description and icon or wait until later.
    • Add a channel description: Write a few words to help potential followers understand what your channel is about.
    • Add a channel icon: Add an image from your phone or the web to stand out.
  • Click Create channel, and you’re done!
  •            अब जब आप एक चैनल के साथ पूरी तरह तैयार हो गए हैं, तो यहां जानें कि अपडेट कैसे साझा करें। आप चैनल जानकारी पृष्ठ से अपने चैनल का लिंक ढूंढ और साझा कर सकते हैं।

    अपने चैनल जानकारी पृष्ठ पर जाने के लिए:

    • चैनल आइकन पर क्लिक करके चैनल खोलें.
    • अपने चैनल पर क्लिक करें, और फिर अपने चैनल के नाम पर क्लिक करें।
    • लिंक कॉपी करें पर क्लिक करें.
    • अपने चैनल के बारे में सहायता पाने के लिए, समर्थन से संपर्क करें: WhatsApp सेटिंग्स > सहायता > हमसे संपर्क करें।
    To get to your channel info page:
    1. Open Channels by clicking the Channels icon.
    2. Click your channel, and then your channel name.
    3. Click Copy link.
    To get help with your channel, reach out to support: WhatsApp Settings > Help > Contact us.
    Home page  : click here 

                     Follow me to get more such important information. And to stay connected with me, join the channel given below.

    WhatsApp Group : Click here 

    Telegram channel : Click here 

    Download App  for daily update: click here 


    Follow on google news : click here 


    Whatsapp channel : click here

    टिप्पण्या

    Have any doubt ?
    तुम्ही माझ्या DNYAN SAGAR -https://www.yogeshjadhave.com या वेबसाईट ला दिलेल्या प्रतिसादाबद्दल धन्यवाद !

    Archive

    संपर्क फॉर्म

    पाठवा