मैं योगेश जाधव (उच्च माध्यमिक शिक्षक, लेखक, कवि) अपने वेबपेज DNYAN SAGAR में आपका स्वागत करता हूं|

Sukanya Samriddhi Yojana 2023 : सुकन्या समृध्दी योजना

 Sukanya Samriddhi Yojana 2023 : सुकन्या समृध्दी योजना 


Sukanya Samriddhi Yojana 2023 : सुकन्या समृध्दी योजना

सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) वित्त मंत्रालय द्वारा विशेष रूप से बालिकाओं के लिए एक छोटी जमा योजना है। SSY को माननीय प्रधान मंत्री द्वारा 22 जनवरी 2015 को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के एक भाग के रूप में लॉन्च किया गया था। यह योजना एक लड़की की शिक्षा और शादी के खर्चों को पूरा करने के लिए है। 14 दिसंबर 2014 को भारत सरकार द्वारा अधिसूचित यह योजना माता-पिता को अपनी बेटी की भविष्य की शिक्षा और शादी के खर्चों के लिए एक फंड बनाने के लिए प्रोत्साहित करती है। कोई भी व्यक्ति एसएसवाई के लिए डाकघरों या सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और तीन निजी क्षेत्र के बैंकों की शाखाओं के माध्यम से आवेदन कर सकता है। एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक। खाता बालिका के माता-पिता या कानूनी अभिभावक द्वारा खोला जा सकता है। बालिका की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए। एक बालिका के लिए केवल एक खाते की अनुमति है। एक परिवार केवल दो SSY खाते खोल सकता है। न्यूनतम निवेश ₹250 प्रति वर्ष है; अधिकतम निवेश ₹1,50,000 प्रति वर्ष है। परिपक्वता अवधि 21 वर्ष है. वर्तमान में, SSY में कई कर लाभ हैं और सभी लघु बचत योजनाओं में ब्याज की दर सबसे अधिक है। 7.6%. जमा की गई मूल राशि, पूरे कार्यकाल के दौरान अर्जित ब्याज और परिपक्वता लाभ कर-मुक्त हैं। मूल राशि धारा 80सी के तहत ₹1,50,000 तक कटौती योग्य है। योजना की शुरुआत के बाद से, योजना के तहत लगभग 2.73 करोड़ खाते खोले गए हैं, जिनमें लगभग ₹ 1.19 लाख करोड़ जमा हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana 2023Benefits फ़ायदे :

  • न्यूनतम निवेश ₹250 प्रति वर्ष है; अधिकतम निवेश ₹1,50,000 प्रति वर्ष है। परिपक्वता अवधि 21 वर्ष है.
  • वर्तमान में, SSY में कई कर लाभ हैं और सभी लघु बचत योजनाओं में ब्याज की दर सबसे अधिक है। 7.6%.
  • जमा की गई मूल राशि, पूरे कार्यकाल के दौरान अर्जित ब्याज और परिपक्वता लाभ धारा 80सी के तहत कर-मुक्त हैं।
  • खाते को भारत में कहीं भी एक डाकघर/बैंक से दूसरे में स्थानांतरित किया जा सकता है।
  •   खाता बंद न होने पर परिपक्वता के बाद भी ब्याज भुगतान।
  • बच्चे के 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद निवेश का 50% तक समयपूर्व निकासी की अनुमति है, भले ही उसकी शादी न हो रही हो।

Sukanya Samriddhi Yojana 2023 Eligibility पात्रता

  • खाता अभिभावकों में से किसी एक द्वारा उस बालिका के नाम पर खोला जा सकता है, जिसने खाता खोलने की तारीख तक दस वर्ष की आयु प्राप्त नहीं की हो।
  • इस योजना के तहत प्रत्येक खाताधारक का एक ही खाता होगा।
  • इस योजना के तहत एक परिवार में अधिकतम दो बालिकाओं के लिए खाता खोला जा सकता है: बशर्ते कि एक परिवार में दो से अधिक खाते खोले जा सकते हैं यदि ऐसे बच्चे जन्म के पहले या दूसरे क्रम में या दोनों में पैदा हुए हों, एक परिवार में जन्म के पहले दो क्रमों में ऐसी एकाधिक लड़कियों के जन्म के संबंध में जुड़वाँ/तीन बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र के साथ अभिभावक द्वारा एक शपथ पत्र प्रस्तुत करने पर। बशर्ते कि यदि परिवार में जन्म के पहले क्रम में दो या दो से अधिक जीवित लड़कियाँ हों तो उपरोक्त प्रावधान दूसरे जन्म क्रम की लड़कियों पर लागू नहीं होगा।

Sukanya Samriddhi Yojana 2023 Application Process आवेदन प्रक्रिया

ऑफलाइन
  • सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) खाता किसी भी भाग लेने वाले बैंक या डाकघर शाखा में खोला जा सकता है। खाता खोलने के लिए, नीचे दिए गए चरणों को पूरा करें:
  • जिस बैंक या पोस्ट ऑफिस में आप खाता खोलना चाहते हैं, वहां जाएं।
  • आवश्यक जानकारी के साथ आवेदन पत्र भरें और कोई भी सहायक कागजात संलग्न करें।
  • पहली जमा राशि का भुगतान नकद, चेक या डिमांड ड्राफ्ट से करें। भुगतान 250 रुपये से 1.5 लाख रुपये के बीच हो सकता है।
  • आपका आवेदन और भुगतान बैंक या डाकघर द्वारा संसाधित किया जाएगा।
  • प्रोसेसिंग के बाद आपका SSY खाता सक्रिय हो जाएगा. खाता खोलने के उपलक्ष्य में इस खाते के लिए एक पासबुक प्रदान की जाएगी।

Sukanya Samriddhi Yojana 2023 Documents Required आवश्यक दस्तावेज़

  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • आवेदक के माता-पिता या कानूनी अभिभावक की फोटो आईडी
  • आवेदक के माता-पिता या कानूनी अभिभावक का पता प्रमाण
  • अन्य केवाईसी प्रमाण जैसे पैन और वोटर आईडी।
  • SSY खाता खोलने का फॉर्म.
  • यदि एक ही जन्म क्रम के तहत कई बच्चे पैदा होते हैं तो एक चिकित्सा प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।
  • कोई अन्य दस्तावेज़ जो बैंक या डाकघर द्वारा अनुरोध किया गया हो।

Sukanya Samriddhi Yojana interest rate 2023 : सुकन्या समृद्धि योजना ब्याज दर 2023

  • वित्त वर्ष 2023-2024 की दूसरी तिमाही के लिए ब्याज दर, यानी। 1 जुलाई 2023 से 30 सितंबर 2023 तक 8% है।
  • वित्त वर्ष 2023-2024 की पहली तिमाही के लिए ब्याज दर, यानी। 1 अप्रैल 2023 से 31 जून 2023 तक बढ़कर 8% हो गई है.
  • वित्त वर्ष 2022-2023 की चौथी तिमाही के लिए ब्याज दर, यानी। 1 जनवरी 2023 से 31 मार्च 2023 तक 7.6% थी.
  • वित्त वर्ष 2022-2023 की पहली तिमाही के लिए ब्याज दर यानी 1 अप्रैल 2022 से 30 जून 2022 तक 7.6% थी।
  • 'डिफॉल्ट के तहत खाते' (जहां न्यूनतम 250 रुपये की राशि जमा नहीं की गई है) में पूरी जमा राशि, जिसे निर्धारित समय के भीतर नियमित नहीं किया जाता है, पोस्ट बचत बैंक खाते पर ब्याज अर्जित करेगी; सिवाय इसके कि यदि चूक खाता खोलने वाले अभिभावक की मृत्यु के कारण हुई हो।

सुकन्या समृद्धि योजना ब्याज की गणना

SSY खाते के लिए ब्याज की गणना कैलेंडर माह के लिए सबसे कम शेष राशि पर की जाती है, अर्थात। महीने के पांचवें दिन और महीने के अंत के बीच. ब्याज प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंत में एक बार जमा किया जाएगा।
आम तौर पर, आप SSY खाते पर अर्जित ब्याज की गणना के लिए नीचे दिए गए फॉर्मूले का उपयोग कर सकते हैं:

A = P(1+r/n)^nt

यहाँ
p = प्रारंभिक जमा
r = ब्याज दर
n = ब्याज चक्रवृद्धि वर्षों की संख्या
t = वर्षों की संख्या
A = परिपक्वता पर राशि

चूंकि एसएसवाई खाते पर अर्जित ब्याज वार्षिक आधार पर संयोजित होता है, इसलिए मैन्युअल रूप से ब्याज की गणना करना आसान काम नहीं हो सकता है। इसके बजाय, आप प्रति वर्ष संभावित निवेश राशि, बालिका की आयु और खाता प्रारंभ वर्ष जैसे विवरण दर्ज करके परिपक्वता राशि तक पहुंचने के लिए हमारे सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana withdrawal rules : सुकन्या समृद्धि योजना निकासी नियम

  • आपको एसएसवाई खाते की पासबुक के साथ विधिवत भरा हुआ निकासी फॉर्म उस बैंक या डाकघर शाखा में जमा करना होगा जहां खाता है।
  • समय से पहले दावा करने या निकालने के लिए, आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा, जैसे कि शादी का खर्च या लड़की की उच्च शिक्षा के लिए जब वह 18 वर्ष की हो जाए।
  • पिछले वित्तीय वर्ष के अंत में उपलब्ध शेष राशि का 50% तक खाते से निकासी भी की जा सकती है। जब लड़की की उम्र 18 वर्ष से अधिक हो या उसने शिक्षा संबंधी खर्चों, जैसे फीस या ऐसे अन्य शुल्कों को पूरा करने के लिए 10वीं कक्षा उत्तीर्ण कर ली हो। किसी शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश की पुष्टि की पेशकश के रूप में एक दस्तावेजी प्रमाण, या शुल्क पर्ची निकासी के लिए आवेदन के साथ संलग्न होनी चाहिए।
  • निर्दिष्ट सीमा और शुल्क/अन्य शुल्कों की वास्तविक आवश्यकता के अधीन, एक वर्ष में अधिकतम एक निकासी एकमुश्त या 5 किश्तों में की जा सकती है।

Sukanya Samriddhi Yojana closure rules : सुकन्या समृद्धि योजना बंद करने के नियम

परिपक्वता पर समापन

खाता बालिका के 21 वर्ष पूरे होने के बाद परिपक्व होता है और एसएसवाई में ब्याज सहित शेष राशि का भुगतान बच्चे को आवेदन और पहचान, निवास और नागरिकता के दस्तावेज जमा करने पर किया जाता है।

समय से पहले बंद होना

  • समय से पहले बंद करने की अनुमति केवल निम्नलिखित स्थितियों में दी जाती है:
  • बालिका के 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद इच्छित विवाह के कारणों के लिए विवाह के एक माह पूर्व से 3 माह बाद तक आयु प्रमाण दस्तावेजों के साथ आवेदन प्रस्तुत किया जा सकता है।
  • बालिका की मृत्यु होने पर मृत्यु प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने पर एसएसवाई में शेष राशि ब्याज सहित अभिभावक को दी जाएगी।
  • बालिका की जीवन-घातक बीमारियों या अभिभावक की मृत्यु के मामले में चिकित्सा उपचार।
  • बालिका की स्थिति में परिवर्तन की स्थिति में इसे बंद माना जाता है अर्थात बालिका या तो भारत की अनिवासी या गैर-नागरिक बन जाती है। इस तरह की स्थिति में परिवर्तन की सूचना बालिका या उसके अभिभावक को स्थिति परिवर्तन के एक महीने के भीतर देनी चाहिए।
  • SSY के खुलने के 5 वर्ष पूरे होने के बाद, यदि डाकघर या बैंक इस बात से संतुष्ट है कि SSY के संचालन या जारी रहने से बालिका को अनुचित कठिनाई हो रही है (जैसे कि अभिभावक की मृत्यु, चिकित्सा कारण)। बालिका), बालिका या अभिभावक समय से पहले बंद करने का आदेश दे सकते हैं।
  • किसी अन्य कारण से, यदि इस खाते को खोलने के बाद एसएसवाई को किसी भी समय बंद करना है, तो इसकी अनुमति होगी, लेकिन पूरी जमा राशि पर केवल डाकघर बचत बैंक पर लागू ब्याज दर मिलेगी।

FAQ 

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बालिकाओं को आयु सीमा में कितनी छूट दी गई है?
चूंकि, सुकन्या समृद्धि योजना एक नई लॉन्च की गई योजना है, इसलिए सरकार नहीं चाहती कि कुछ लोग उम्र से संबंधित कारणों से इसका लाभ उठाने से चूक जाएं। इसलिए, कोई भी बालिका जो योजना शुरू होने से ठीक 1 वर्ष पहले 10 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुकी है, वह भी योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र है। 
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत जमा राशि की कराधान प्रक्रिया क्या है?
1,50,000 रुपये की सीमा है जो कराधान से मुक्त है। इससे अधिक की किसी भी राशि पर आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत कोई आयकर राहत नहीं मिलेगी।
सुकन्या समृद्धि खाता कौन खोल सकता है?
कोई भी कानूनी अभिभावक या लड़की के माता-पिता अपनी लड़की की ओर से सुकन्या समृद्धि खाता खोल सकते हैं।
क्या कोई अनिवासी भारतीय सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ उठा सकता है?
अभी तक, इस मुद्दे के संबंध में कोई आधिकारिक संचार नहीं है और ऐसे एनआरआई, फिलहाल, सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत शामिल नहीं हैं।
उस स्थिति में क्या होता है जब लाभार्थी लड़की की अप्रत्याशित मृत्यु हो जाती है?
बालिका की मृत्यु के मामले में, सुकन्या समृद्धि खाता बंद कर दिया जाता है और आय बालिका के अभिभावक या माता-पिता को हस्तांतरित कर दी जाती है।
जमाकर्ता (लड़की के अभिभावक या माता-पिता) की मृत्यु के मामले में क्या होता है?
कानूनी अभिभावक या बालिका के माता-पिता की मृत्यु के मामले में, योजना या तो बंद कर दी जाती है और आय परिवार या बालिका को दे दी जाती है। या, योजना परिपक्वता अवधि तक जमा राशि के साथ जारी रहती है और जमा राशि पर बालिका के 21 वर्ष की आयु होने तक ब्याज मिलता रहता है।
क्या मैं अपने सामान्य बैंक जमा खाते को सुकन्या समृद्धि खाते में बदल सकता हूँ?
नहीं। फिलहाल जमा खाते को सुकन्या समृद्धि खाते में बदलने की सुविधा उपलब्ध नहीं है. सुकन्या समृद्धि एक विशेष योजना है जिसका उद्देश्य देश में लड़कियों की वित्तीय स्थिति को ऊपर उठाना है और इसलिए खाते में परिवर्तन की अनुमति नहीं है।
क्या मैं अपने सुकन्या समृद्धि खाते से समय से पहले पैसा निकाल सकता हूँ?
नहीं। केवल 50% तक की आंशिक निकासी की अनुमति है और वह भी तब जब लड़की कम से कम 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर ले। यह राशि केवल लड़की की उच्च शिक्षा या शादी के खर्च के लिए ही निकाली जा सकती है।
क्या सुकन्या समृद्धि योजना पूरे भारत में उपलब्ध है?
हाँ। सुकन्या समृद्धि केंद्र सरकार की योजना है और वैसे भी यह देश के हर राज्य में मौजूद है।
क्या सुकन्या समृद्धि योजना स्थान के अनुसार हस्तांतरणीय है?
हाँ। इस योजना को डाकघर से बैंक या एक अधिकृत बैंक से दूसरे में स्थानांतरित किया जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कई बार लड़कियों को पढ़ाई या ऐसी अन्य स्थितियों के कारण कहीं और जाना पड़ सकता है।
क्या मुझे सुकन्या समृद्धि योजना या एस आवर्ती जमा योजना का विकल्प चुनना चाहिए?
सुकन्या समृद्धि जिस तरह से बनाई गई है, वह एक आवर्ती जमा योजना की तरह दिखती है, लेकिन ग्राहकों को यह समझने की जरूरत है कि आवर्ती जमा के विपरीत, इस योजना का उद्देश्य विशेष रूप से देश में बालिकाओं को वित्तीय मजबूती प्रदान करना है। साथ ही, इस योजना पर दी जाने वाली ब्याज दर किसी भी बैंक द्वारा आवर्ती जमा योजनाओं पर दी जा रही ब्याज दर से अधिक है।
मैं अपनी बेटी के लिए कितने सुकन्या समृद्धि खाते ले सकता हूँ?
प्रति बालिका केवल एक सुकन्या समृद्धि खाते की अनुमति है। इसलिए यदि आपकी दो बेटियां हैं, तो आप दोनों के नाम पर दो अलग-अलग खातों का लाभ उठा सकते हैं और यदि आपकी एक बेटी है, तो केवल एक खाते का लाभ उठाया जा सकता है।
मैं अपनी बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि खाता कहाँ खोल सकता हूँ?
सुकन्या समृद्धि खाता आपके किसी भी नजदीकी डाकघर या अधिकृत बैंक की किसी भी शाखा में खोला जा सकता है। इन बैंकों में लगभग सभी शीर्ष और सबसे लोकप्रिय सार्वजनिक क्षेत्र और निजी क्षेत्र के बैंक जैसे भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, पंजाब नेशनल बैंक आदि शामिल हैं।
लॉन्च के समय से सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर कितनी बार बदली है?
2014-15 में ब्याज दर 9.1% प्रति वर्ष थी। 2015-16 में ब्याज दर बढ़कर 9.2% प्रति वर्ष हो गई। 2016-17 में ब्याज दर घटकर 8.6% हो गई. मार्च'2023 तक, ब्याज दर 7.6% है।
क्या निजी क्षेत्र के बैंकों के पास भी जनता के लिए सुकन्या समृद्धि खाते खोलने का अधिकार है?
हाँ। कुछ प्रमुख निजी क्षेत्र के बैंक जैसे आईसीआईसीआई, एचडीएफसी आदि। ग्राहकों को सुकन्या समृद्धि योजना प्रस्तुत करने और बनाए रखने के लिए वित्त मंत्रालय द्वारा अधिकृत किया गया है।
क्या माता-पिता दोनों धारा 80सी के तहत सुकन्या समृद्धि जमा राशि के लिए कर कटौती का दावा कर सकते हैं?
नहीं। सुकन्या समृद्धि के तहत जमा की गई राशि पर माता-पिता या अभिभावकों में से केवल एक ही धारा 80सी के तहत कर छूट का दावा कर सकता है।
क्या कोई व्यक्ति सुकन्या समृद्धि और पीपीएफ दोनों योजनाओं का लाभ उठा सकता है?
हाँ। सुकन्या समृद्धि एक ऐसी योजना है जिसका उद्देश्य मुख्य रूप से बालिकाओं के लिए है, जबकि पीपीएफ या पर्सनल प्रोविडेंट फंड लोगों को सेवानिवृत्ति या लंबी अवधि के लिए बचत करने में मदद करने के लिए है। दोनों का लाभ एक साथ उठाया जा सकता है क्योंकि दोनों के वित्तीय उद्देश्य अलग-अलग हैं।

Home page : click here

                 Follow me to get more such important information. And to stay connected with me, join the channel given below.

WhatsApp Group : Click here 

Telegram channel : Click here 

Download App  for daily update: click here 

Follow on google news : click here 

टिप्पण्या

Have any doubt ?
तुम्ही माझ्या DNYAN SAGAR -https://www.yogeshjadhave.com या वेबसाईट ला दिलेल्या प्रतिसादाबद्दल धन्यवाद !

Archive

संपर्क फॉर्म

पाठवा